Home रोजगार पत्रिका Important 16 June 2024 Rojgar News | Today Rojgar News

Important 16 June 2024 Rojgar News | Today Rojgar News

0
Important 16 June 2024 Rojgar News | Today Rojgar News
16 June 2024 Rojgar News

👆 English ( Click Here To Select Language )

16 जून 2024

Important 16 June 2024 Rojgar News | Today Rojgar News सैनिक स्कूल अमेठी में शिक्षक समेत 11 पदों पर 22 जून तक फॉर्म भेजें, सैनिक स्कूल, अमेठी (उत्तर प्रदेश) में टीजीटी, काउंसलर समेत 11 पदों को भरने के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों पर नियुक्ति अनुबंध के आधार पर की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन एवं संलग्न दस्तावेज निर्धारित पते पर डाक के माध्यम से भेज दें। आवेदन स्वीकार होने की अंतिम तिथि 22 जून 2024 है।

टीजीटी (मैथ्स), पद 01

योग्यता संबंधित विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री हो। बीएड की डिग्री या उसके समकक्ष योग्यता हो। सीटीईटी/एसईटी की परीक्षा उत्तीर्ण हो। अंग्रेजी भाषा में कुशल हो।

टीजीटी (सोशल साइंस), पद 01

योग्यता इतिहास/भूगोल/राजनीति शास्त्र/अर्थशास्त्र में से किसी एक विषय में स्नातक की डिग्री हो। एजुकेशन में डिप्लोमा हो। सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण हो। अंग्रेजी भाषा में शैक्षणिक कार्य करने में कुशल हो।

टीजीटी (जनरल साइंस), पद 02

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से फिजिक्स/केमिस्ट्री/बायोलॉजी में स्नातक की डिग्री एवं सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण हो।

टीजीटी (हिंदी), पद 01

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हो। बीएड की डिग्री या उसके समकक्ष योग्यता हो। सीटीईटी/यूपी टीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

आर्ट मास्टर, पद 01

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से ड्रॉइंग एंड पेंटिंग/आर्ट/फाइन आर्ट में स्नातक की डिग्री एवं दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स किया हो।

लाइब्रेरियन, पद 01

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से लाइब्रेरी साइंस में ग्रेजुएशन डिग्री/डिप्लोमा हो।

वेतनमान (उपरोक्त सभी पदों के लिए) 35,000 रुपये।

लैब असिस्टेंट, पद 02

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय से इंटरमीडिएट या उसके समकक्ष योग्यता प्राप्त हो।

काउंसलर, पद 01

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से साइकोलॉजी में स्नातक हो। या चाइल्ड डेवेलपमेंट या करियर गाइडेंस एंड काउंसलिंग में पीजी डिप्लोमा हो।

वेतनमान (उपरोक्त दोनों पदों के लिए) 25,000 रुपये।

आयु सीमा (उपरोक्त सभी पदों के लिए) अभ्यर्थी की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

मेडिकल ऑफिसर, पद 01

योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस की डिग्री हो।

वेतनमान 30,000 रुपये।

आयु सीमा अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 22 जून 2024 के आधार पर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा/ स्किल टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर चयन होगा।

आवेदन शुल्क

● सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये देय होगा।

● एससी/एसटी वर्ग के लिए 250 रुपये। शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के जरिये प्रिंसिपल सैनिक स्कूल, अमेठी (गौरीगंज या अमेठी) के नाम से देय होगा।

आवेदन प्रक्रिया

● संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट (https//www.sainikschoolamethi.com) पर लॉगइन करें। होमपेज पर दिखाई दे रहे रिक्रूटमेंट सेक्शन में जाएं। उसके अंदर जाकर रिक्रूटमेंट नोटिस पर क्लिक करें।

● यहां Recruitment Notice (English) – 25 May 2024 नाम से भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन दिया गया है। इसके सामने डाउनलोड पर क्लिक करके नोटिफिकेशन का पीडीएफ डाउनलोड कर लें। आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह पढ़कर अपनी योग्यता जांच लें।

● नोटिफिकेशन के नीचे ही आवेदन पत्र का प्रारूप दिया गया है। इसे ए-4 साइज के पेपर पर डाउनलोड कर लें। आवेदन पत्र में सबसे पहले आवेदित पद का नाम लिखें। इसके बाद मांगी गई सामान्य जानकारियां दर्ज करें।

● सामान्य जानकारियां दर्ज करने के बाद अपनी शैाणिक योग्यताओं, कार्यानुभव आदि विवरण एक-एक कर दर्ज करें। आवेदन पत्र के अंत में अपना हस्ताक्षर करें।

● आवेदन पत्र एंव संलग्न दस्तावेजों (शैक्षणिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज के दो फोटोग्राफ आदि) को निर्धारित पते पर डाक के माध्यम से भेज दें। जिस लिफाफे में आवेदन पत्र डालकर भेजें, उसके ऊपर आवेदित पद का नाम अवश्य लिखें।

यहां भेेजें आवेदन

● द प्रिंसिपल, सैनिक स्कूल अमेठी, कौहर शाहगढ़, जिला-

अमेठी, उत्तर प्रदेश 227411

डाक से आवेदन स्वीकार होने की अंतिम तिथि 22 जून

2024

अधिक जानकारी यहां

ईमेल amethisainikschoolup@gmail.com

टेलीफोन नंबर 05368-297167/ 9151990713

एग्जिक्यूटिव के 20 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने निवेशक शिक्षा और सुरक्षा निधि प्राधिकरण एग्जिक्यूटिव (आईईपीएफए एग्जिक्यूटिव) के 20 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत एक साल के अनुबंध के आधार पर नियुक्तियां की जाएंगी। चयनित अभ्यर्थी की तैनाती नई दिल्ली में होगी। योग्य अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते आवेदन प्रक्रिया 28 मई 2024 से शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 जून 2024 है।

आईईपीएफए एग्जिक्यूटिव, पद 20

योग्यता अभ्यर्थी भारतीय कंपनी सचिव संस्थान का सदस्य हो। पद से संबंधित न्यूनतम एक वर्ष का कार्य अनुभव हो।

वेतनमान दो वर्ष से अधिक कार्य अनुभव वाले अभ्यर्थी को पहला वर्ष 50, 000 रुपये। दूसरे वर्ष 55, 000 रुपये और तीसरे वर्ष 60, 000 रुपये।

● एक से दो वर्ष का कार्यानुभव होने पर पहला वर्ष 45,000 रुपये, दूसरे वर्ष 50, 000 रुपये और तीसरे वर्ष 55,000 रुपये।

● एक साल से अधिक कार्यानुभव रखने वाले अभ्यर्थी को पहला साल 40, 000 रुपये, दूसरे साल 45, 000 रुपये और तीसरे साल 50,000 रुपये।

आयु सीमा

● अभ्यर्थी की अधिकतम आयु 35 वर्ष से कम होनी चाहिए।

● आयु की गणना 01 मई 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा।

आवेदन शुल्क किसी भी वर्ग के लिए कोई शुल्क देय नहीं।

आवेदन प्रक्रिया

● वेबसाइट (https//www.icsi.edu) पर जाएं। होमपेज पर ऊपर में करियर्स पर क्लिक करें। नए पेज पर एडवर्टाइजमेंट फॉर आईईपीएफए एग्जिक्यूटिव (ऑन कॉन्ट्रैक्ट) एट नई दिल्ली नाम से नोटिफिकेशन दिखाई देगा। अब आवेदन और रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी के लिए https//www.icsi. in/recruitmen tiepfa पर जाएं और प्रक्रिया को पूरा कर लें।

आईसीटी इंस्ट्रक्टर के 350 पद खाली, भारत सरकार के संचार मंत्रालय के अधीन संचालित टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) ने आईसीटी इंस्ट्रक्टर के 350 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके तहत अनुबंध के आधार पर उम्मीदवारों की नियुक्तियां की जाएंगी। चयनित अभ्यर्थियों की तैनाती झारखंड के स्कूलों में की जाएगी। स्थानीय अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी अंतिम तिथि 04 जून 2024 है।

आईसीटी इंस्ट्रक्टर, कुल पद 350

योग्यता मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हो। एक साल का कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया हो। या

● किसी भी विषय से स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ कंप्यूटर एप्लीकेशन/ कंप्यूटर साइंस में एक साल का सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा/ एडवांस डिप्लोमा किया हो। या

● एआई/ आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम एंड सिक्योरिटी में पीजी डिप्लोमा किया होना चाहिए। या

● कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, सिस्टम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट/ इंटरनेट ऑफ थिंग्स/ एंबेडेड सिस्टम डिजाइन में डिप्लोमा हो। या

● कंप्यूटर/ आईटी से जुड़ी कोई भी डिग्री/ डिप्लोमा हो। या

● कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा किया हो। या

● राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (डीओईएसीसी सोसायटी) से ओ लेवल/ ए लेवल/ बी लेवल या उससे ऊपर का कोर्स किया हो। या

● कंप्यूटर एप्लीकेशन/ साइंस/ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में स्नातक/ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए। या

● कंप्यूटर एप्लीकेशन में मास्टर/ कंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक/ बीएससी आईटी/ बीई/ बीटेक/ एमटेक उत्तीर्ण हो। अंग्रेजी की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

वांछनीय योग्यता

● बीएड/ एमएड उत्तीर्ण अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।

● कंप्यूटर में दक्षता होनी चाहिए।

● स्कूली शिक्षा और उपयोग में आईसीटी के बारे में अच्छी जानकारी हो। विभिन्न आईसीटी उपकरण (जैसे-जियोजेब्रा (गणित के लिए), स्टेलेरियम, पीएचईटी सिमुलेशन, कल्ज़ियम (विज्ञान के लिए), ओपन स्ट्रीट मैप और मार्बल (भूगोल के लिए), फ्री माइंड (कॉन्सेप्ट मैपिंग)।

● उपकरण), सामग्री प्रबंधन प्रणाली/ समाधान (सीएमएस)/ लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (एलएमएस) आदि की जानकारी हो।

● शिक्षण/ सॉफ्टवेयर में कार्य अनुभव होना चाहिए।

वेतनमान

पहले वर्ष 10, 000 रुपये।

दूसरे वर्ष 10, 000 रुपये।

तीसरे वर्ष 11,000 रुपये।

चौथे वर्ष 11,000 रुपये।

पांचवें वर्ष 12, 000 रुपये।

आयुसीमा

● न्यूनतम 18 और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।

● अधिकतम आयु में छूट नियमानुसार दी जाएगी।

● आयु की गणना 01 जनवरी 2023 को आधार मानकर की जाएगी।

चयन प्रक्रिया और परीक्षा का प्रारूप

● कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) और साक्षात्कार के आधार पर चयन किया जाएगा।

● सीबीटी के अंकों को 40 फीसदी और साक्षात्कार को 60 फीसदी वेटेज दिया जाएगा

● सीबीटी 40 अंकों के लिए होगी।

● जनरल इंग्लिश से पांच सवाल, करंट अफेयर्स से पांच सवाल, लॉजिक एंड रीजनिंग से पांच सवाल, कंप्यूटर एजुकेशन से संबंधित 10 सवाल और आईसीटी एंड एजुकेशन टूल्स से संबंधित 15 सवाल होंगे।

● जनरल इंग्लिश, करंट अफेयर्स और लॉजिक एंड रीजनिंग के सवाल ग्रेजुएशन स्तर के होंगे।

● इसके लिए एक घंटे का समय मिलेगा। अभ्यर्थी को कम-से-कम 20 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है।

● साक्षात्कार में 60 सवाल पूछे जाएंगे, जिसके लिए 60 अंक निर्धारित हैं।

● इसमें न्यूनतम 50 अंक प्राप्त करने होंगे।

● साक्षात्कार 10 से 15 मिनट का आयोजित होगा।

आवेदन शुल्क किसी भी वर्ग के लिए शुल्क देय नहीं है।

आवेदन प्रक्रिया

● सबसे पहले टीसीआईएल की आधिकारिक वेबसाइट https//www.tcil.net.in पर जाएं। इसके होमपेज पर सबसे ऊपर बायीं ओर नीले रंग की पट्टी में कई विकल्प दिखाई देंगे।

● इनमें से करियर पर क्लिक करें। इसमें करंट ओपनिंग क्लिक कर नए पेज पर जाएं। यहां करंट ओपनिंग के नीचे 25-4-2024 के सामने एडवर्टाइजमेंट फॉर इम्पैनलमेंट ऑफ 350 नंबर्स ऑफ आईसीटी इंस्ट्रक्टर ऑन कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर क्लिक कर भर्ती से संबंधित विज्ञापन की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लें।

● आवेदन करने के लिए अपना अपडेट रेज्यूम इस ई-मेल आईडी (recruiter.tcil@gmail.com) पर भेज दें। इसके साथ अपनी हाल की पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी अपलोड करें। (जिस पर नीली/ काली स्याही से हस्ताक्षर किया हो)

● कार्य अनुभव सर्टिफिकेट, शैक्षणिक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड कर दें।

● रेज्यूमे मेल करने के बाद मेल का एक प्रिंट निकाल कर भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें। उसकी स्कैन कॉपी की साइज 50 केबी होनी चाहिए।

Hindi Current Affairs

www.currentpublish.com

E-Book


रोजगार पत्रिका

। शेयर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here