Home रोजगार पत्रिका Important 23 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News

Important 23 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News

0
Important 23 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News
23 June 2024 Rojgar News CurrentPublish

👆 English ( Click Here To Select Language )

23 जून 2024

Important 23 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए अंग्रेजी पर मजबूत पकड़ हो, भारतीय वायुसेना में शामिल होना उन लोगों के लिए अच्छा करियर विकल्प है, जो देशसेवा का जुनून रखते हैं। इसका सबसे बड़ा आकर्षण अवसरों की विविधता है, जो आपके करियर को चुनौतीपूर्ण बनाती है। भारतीय वायु सेना ने फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) ब्रांच में प्रवेश के लिए वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा (एएफसीएटी- 02/ 2024) के लिए अधिसूचना जारी की है।

अगर आप भी इसमें नौकरी पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपको निर्धारित योग्यता और शर्तों को पूरा करना पड़ेगा। इसकी ऑनलाइन परीक्षा 09 अगस्त, 10 अगस्त एवं 11 अगस्त 2024 को आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए अभी दो महीने का समय शेष है। इसमें परीक्षा की तैयारी के लिए ज्ञान, कौशल और समर्पण के संयोजन की आवश्यकता होती है। सुनियोजित रणनीति के साथ अंग्रेजी विषय पर फोकस कर अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।

पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की समझ हो किसी भी परीक्षा की प्रभावी तैयारी के लिए उसके पाठ्यक्रम से परिचित होना आवश्यक है। पाठ्यक्रम के सभी महत्वपूर्ण विषयों को शामिल कर एक रणनीति विकसित करनी चाहिए। इसके बाद विषयों को शेड्यूल के अनुसार विभाजित करना चाहिए कि आप प्रत्येक विषय को कितना समय दे सकते हैं। परीक्षा पैटर्न की जांच करके कुल अंक, अंकन योजना, समय अवधि और प्रश्न पत्र संरचना को समझ सकते हैं।

योजना बनाकर तैयारी करें परीक्षा की तैयारी लिए अभ्यर्थियों को एक व्यवस्थित अध्ययन योजना बनानी चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रत्येक विषय की तैयारी के लिए समान समय व्यतीत हो। परीक्षा के लिए हर सप्ताह के अध्ययन का एक शेड्यूड बनाएं। उम्मीदवार प्रत्येक सेक्शन की तैयारी के लिए समान समय समर्पित करें और परीक्षा के समय तक कोई भी विषय तैयार करने के लिए न बचे।

अंग्रेजी भाषा में सुधार करें अंग्रेजी वायु सेना सामान्य प्रवेश परीक्षा के प्रमुख विषयों में से एक है। अंग्रेजी अनुभाग में अच्छा स्कोर करने के लिए अंग्रेजर समाचार-पत्रों, पत्रिकाओं और लेखों के माध्यम से पढ़ने की क्षमता और शब्दावली पर ध्यान केंद्रित करते हुए भाषा कौशल को बढ़ाने का प्रयास करें।

अपने नोट्स बनाएं आप जिन किताबों से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और इंटरनेट या यूट्यूब से जो जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं, उनके नोट्स बनाना न भूलें। नोट्स के जरिए आपको वही विषय पढ़ने के लिए बार-बार खोजना नहीं पड़ेगा और वह सामग्री आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएगी, जिससे आपके समय की भी बचत होगी।

पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र हल करें पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल किए बिना परीक्षा की तैयारी अधूरी रहेगी। पुराने प्रश्न-पत्र हल करने से उम्मीदवारों को उनके कमजोर बिंदुओं और टाइम मैनेजमेंट स्किल का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है। इससे प्रश्नों को हल करने की गति और सटीकता में सुधार होगा, जो वास्तविक परीक्षा के लिए फायदेमंद साबित होगा।

नियमित रिवीजन करें परीक्षा की तैयारी में नियमित रिवीजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। सभी विषयों के नोट्स का समय-समय पर रिवीजन फायदेमंद साबित होता है। परीक्षा की तैयारी के अंतिम चरण में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे कोई भी नया विषय चुनने से बचें क्योंकि इससे भ्रम और तनाव पैदा हो सकता है।

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक मॉक टेस्ट का अभ्यास करना है। मॉक टेस्ट आपको परीक्षा पैटर्न, पूछे गए प्रश्नों के प्रकार और परीक्षा को निश्चित समय सीमा के भीतर पूरा करने के लिए आवश्यक समय प्रबंधन कौशल को समझने में मदद करते हैं। परीक्षा से पहले के दिनों में जितना संभव हो उतने मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

समय प्रबंधन जरूरी प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए समय प्रबंधन कौशल होना बहुत महत्वपूर्ण है। निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रश्नों को हल करने का अभ्यास करें। इससे आपको वास्तविक परीक्षा के दौरान अपना समय बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी। अपनी ताकत और कमजोरियों पर ध्यान दें। एक ही प्रश्न पर अत्यधिक समय बर्बाद करने से बचें।

नियमित रूप से समाचार-पत्र पढ़ें किसी भी परीक्षा के लिए करंट अफेयर्स की जानकारी होना जरूरी होता है। करंट अफेयर्स समय के साथ बदलते रहते हैं, इसलिए पिछले 6 महीने की करंट अफेयर्स की जानकारी रखें। रोजाना समाचार पत्र पढ़ने की आदत डालें। इससे आपको पता चलता रहता है कि देश-विदेश में क्या चल रहा है और आप खुद को करंट अफेयर्स से अपडेट रख पाते हैं। इसके लिए मैगजीन का भी सहारा ले सकते हैं।

अच्छी पुस्तकों का चयन करें अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का चयन करना चाहिए। उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को आसान बनाने के लिए विशेषज्ञ-अनुशंसित किताबों का चयन करना चाहिए। सही किताबों के चयन से बुनियादी अवधारणाओं को स्पष्ट करने और संबंधित अध्यायों को जल्दी पूरा करने में भी मदद मिलती है।

परीक्षा का प्रारूप

● ऑनलाइन लिखित परीक्षा अंग्रेजी भाषा में होगी, जिसमें सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।

● परीक्षा 300 अंकों की होगी, जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।

● परीक्षा में सामान्य जागरुकता, अंग्रेजी, संख्यात्मक योग्यता, तर्कशक्ति एवं सैन्य योग्यता परीक्षण के प्रश्न होंगे।

● परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

इन पुस्तकों का अध्ययन करें

● इंग्लिश ग्रामर एंड कॉम्पोजिशन, लेखक व्रेन एंड मार्टिन

● ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश, लेखक आरएस अग्रवाल

● क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, लेखक आरएस अग्रवाल

● फास्ट ट्रैक आब्जेक्टिव मैथमेटिक्स, लेखक राजेश वर्मा

● वर्बल एंड नॉन-वर्बल रीजनिंग, लेखक आरएस अग्रवाल

● मास्टर रीजनिंग नॉन एंड वर्बल अरिहंत प्रकाशन

● सामान्य ज्ञान, लेखक मनोहर पांडे

● सामान्य ज्ञान लुसेंट प्रकाशन

चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के आधार पर।

Hindi Current Affairs

www.currentpublish.com

E-Book


रोजगार पत्रिका

। शेयर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here