Home रोजगार पत्रिका Important 28 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News

Important 28 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News

0
Important 28 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News
28 June 2024 Rojgar News CurrentPublish

👆 English ( Click Here To Select Language )

28 जून 2024

Important 28 June 2024 Rojgar News CurrentPublish | Today Rojgar News बैंक में अधिकारी बनने के लिए तर्कशक्ति-गणित पर फोकस हो, बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) हर साल बैंकों में (भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर) अधिकारियों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करता है।

इसमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल हैं। क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) में अधिकारियों की भर्ती के लिए इस वर्ष प्रारंभिक परीक्षा अगस्त माह में होगी। यह परीक्षा निश्चित रूप से कठिन होती है, लेकिन अगर आप सही तरीके से तैयारी करें तो आपको परीक्षा में पास होने से कोई नहीं रोक सकता। अभ्यर्थी तर्कशक्ति और गणित पर फोकस कर इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

पूरा पाठ्यक्रम पढ़ें : परीक्षा की तैयारी करते समय पूरा पाठ्यक्रम कवर करें। ऐसा करने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप परीक्षा में आने वाले किसी भी प्रश्न को आसानी से हल कर सकेंगे या नहीं। चूंकि परीक्षा में विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए इसकी तैयारी होना अनिवार्य है।

परीक्षा पैटर्न से परिचित हों : किसी भी परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझना जरूरी होता है। यह आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा में भी लागू होती है। इससे आपको यह पता चलेगा कि परीक्षा में क्या-क्या पूछा जाता है और आप अपनी तैयारी उसी के अनुसार कर सकेंगे।

योजना बनाकर पढ़ाई करें : परीक्षा की तैयारी के लिए उचित योजना बनाना जरूरी है, क्योंकि इससे समय बर्बाद नहीं होता। योजना बनाते समय, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, पिछले वर्ष के कटऑफ आदि के बारे में पता हो। इनके बारे में जानने से आपको आगामी परीक्षा की तैयारी करने में मदद मिलेगी। उम्मीदवार को प्रत्येक सेक्शन के लिए एक निर्धारित समय तय करना चाहिए।

संक्षिप्त नोट्स तैयार करें : किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स बनाना काफी अहम होता है। इसके कई फायदे होते हैं, जिसके कारण अभ्यर्थी नोट्स बनाकर पढ़ाई करते हैं। उम्मीदवारों को प्रत्येक अध्याय को समाप्त करने के बाद महत्वपूर्ण बातों को बुलेट पॉइंट्स और फॉर्मूलों को नोट कर लेना चाहिए। इससे उन्हें कम समय में रिवीजन करने में मदद मिलेगी। अगर आप नोट्स बनाते हैं, तो इससे आपके लेखन में सुधार होगा।

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र हल करें : पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र हल किए बिना परीक्षा की तैयारी अधूरी रहेगी। पुराने प्रश्न-पत्रों को हल करने से उम्मीदवारों को उनके कमजोर बिंदुओं और टाइम मैनेजमेंट स्किल का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है। इससे प्रश्न को हल करने की गति और सटीकता में सुधार होगा, जो वास्तविक परीक्षा के लिए फायदेमंद होगा।

नियमित तौर पर रिवीजन करें : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए नियमित रिवीजन की जरूरत होती है। रिवीजन आपके ज्ञान को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चीजों की दोबारा समीक्षा करने से आपको उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है। तैयारी के दौरान आसान और संक्षिप्त नोट्स बनाएं, जो रिवीजन के समय फायदेमंद साबित होंगे।

समय का प्रबंधन बेहद जरूरी : बैंकिंग परीक्षाओं में समय प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। परीक्षा के दौरान प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन कैसे किया जाए, इस पर विचार किया जाना चाहिए। उम्मीदवारों को दिए गए समय सीमा के भीतर प्रश्नों को हल करने की आदत विकसित करनी चाहिए, जिससे उनकी गति और सटीकता में सुधार हो सके। किसी विशेष प्रश्न पर बहुत अधिक समय केंद्रित न करें।

सटीकता बनाए रखें : उम्मीदवारों का अंतिम लक्ष्य गति के साथ-साथ सटीकता बनाए रखना होना चाहिए। चूंकि परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी, इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा में अनुमान लगाने से बचना चाहिए। सटीकता में महारत हासिल करने का रहस्य निरंतर अभ्यास है। बाद में सटीकता से समझौता किए बिना अपनी गति बढ़ाने पर काम करें।

मॉक टेस्ट से अभ्यास करें : मॉक टेस्ट आपकी तैयारी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। परीक्षा की तैयारी का स्तर जानने के लिए आपको मॉक टेस्ट का सहारा लेना चाहिए। मॉक टेस्ट से आपको अपनी गलतियों और कमियों का पता चल जाता है। उसके मुताबिक अपनी कमियों को दूर करके आप परीक्षा में बेहतर कर सकते हैं। प्रश्नों के प्रारूप और प्रकृति के साथ सहज होने के लिए मॉक टेस्ट जरूरी है। इससे आप परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट की स्किल हासिल कर लेते हैं।

संयमित और शांत रहें : परीक्षा की तैयारी के दौरान अभ्यर्थियों का शांत और संयमित रहना महत्वपूर्ण है। पढ़ाई के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेना चाहिए। घबराहट और चिंता से बचें और तनाव मुक्त रहें। स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और पर्याप्त मात्रा में नींद लें। हमेशा यह याद रखें कि आपने अच्छी तैयारी की है और आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

पाठ्यक्रम

तर्कशक्ति : वर्णमाला/ संख्या/ प्रतीक शृंखला, चित्र शृंखला, समानता, युक्ति वाक्य, कोडिंग-डिकोडिंग, ब्लड रिलेशन, वर्णमाला परीक्षण, सीरीज टेस्ट, रैंकिंग और समय, दिशा परीक्षण, बैठने की व्यवस्था, निर्णय लेना, कथन और धारणा, पहेली।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड : संख्या प्रणाली, लघुत्तम एवं महत्तम, लाभ-हानि, दशमलव, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, समय-दूरी, औसत, आयु संबंधी समस्याएं, साझेदारी, प्रतिशत, अनुपात-समानुपात, डाटा व्याख्या।

वित्तीय जागरुकता : मौद्रिक नीति, बजट और आर्थिक सर्वेक्षण, भारत में बैंकिंग एवं बैंकिंग सुधारों का अवलोकन, बैंक खाते, ऋण, एनपीए, ऋणों का पुनर्गठन, खराब ऋण, जोखिम प्रबंधन।

हिंदी भाषा : अपठित गद्यांश, समानार्थक शब्द, रिक्त स्थान, गद्यांश में रिक्त स्थानों की पूर्ति, वाक्य में त्रुटि, शब्द त्रुटि या वर्तनी त्रुटि, वाक्यांश के लिए एक शब्द, विलोम शब्द, मुहावरे एवं लोकोक्तियां।

अंग्रेजी भाषा : रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, फ्रेज रिअरजेमेंट, वर्ड रिअरेजमेंट, मैच द कॉलम, कनेक्टर्स, स्टार्टर्स, फिलर्स, वर्ड यूसेज, सेंटेंस-बेस्ड एरर, फ्रेज रिप्लेसमेंट, स्पेलिंग एरर, एरर करेक्शन, ईडियम्स एंड फ्रेजेज, क्लोज टेस्ट।

कंप्यूटर नॉलेज : फंडामेंटल ऑफ कंप्यूटर, जनरेशन ऑफ कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, शॉर्टकट कुंजियां, नेटवर्किंग, इंटरनेट का बुनियादी ज्ञान, एमएस ऑफिस, डाटाबेस, कंप्यूटर का इतिहास, सुरक्षा उपकरण, इनपुट-आउटपुट डिवाइस।

इन बैंकों में मिलेगी नौकरी

चैतन्य गोदावरी ग्रामीण बैंक, आंध्र प्रगति ग्रामीण बैंक, सप्तगिरि ग्रामीण बैंक, अरुणाचल प्रगति ग्रामीण बैंक, असम ग्रामीण विकास बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक, बड़ौदा गुजरात ग्रामीण बैंक, सौराष्ट्र ग्रामीण बैंक, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक, हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक, इलाकई देहाती बैंक, जम्मू और कश्मीर ग्रामीण बैंक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक आदि।

प्रारंभिक परीक्षा का प्रारूप

इन पुस्तकों का अध्ययन करें

ए न्यू एप्रोच टू रीजनिंग, लेखक : बीएस सिजवाली एवं इंदु सिजवाली

क्वांटीटेटिव एप्टीट्यूड, लेखक : आरएस अग्रवाल

फास्ट ट्रैक ऑब्जेक्टिव अर्थमेटिक, लेखक : राजेश वर्मा

हैंडबुक ऑफ बैंकिंग इंफॉर्मेशन, लेखक : एनएस तूर

इंग्लिश ग्रामर एंड कम्पोजिशन, लेखक : रेन एंड मार्टिन

ऑब्जेक्टिव कंप्यूटर नॉलेज : किरण प्रकाशन

●ऑफिसर (स्केल-I) के लिए यह परीक्षा कुल 80 अंकों की होगी। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

●प्रश्न-पत्र के दो भाग होंगे, जो 40-40 अंक के होंगे। एक भाग में रीजनिंग से संबंधित प्रश्न होंगे।

●दूसरे भाग में क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड के प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न हिंदी/ अंग्रेजी भाषा में होंगे।

●प्रश्नों को हल करने के लिए 45 मिनट का समय मिलेगा।

●अभ्यर्थियों का दोनों भागों में पास होना जरूरी है। सफल होने पर मुख्य परीक्षा के लिए चयन होगा।

●ऑफिसर स्केल-II (जनरल बैंकिंग ऑफिसर) और ऑफिसर स्केल-III के लिए सिंगल ऑनलाइन एग्जामिनेशन होगा।

●यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होगी। इसमें प्रश्न-पत्र के पांच भाग होंगे। प्रत्येक भाग से 40-40 प्रश्न होंगे।

●इसमें रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड एंड डाटा इंटरप्रिटेशन से 50-50 अंक, फाइनेंशियल अवेयरनेस, हिंदी और इंग्लिश से 40-40 अंक और कम्प्यूटर नॉलेज से 20 अंकों के प्रश्न होंगे।

●इस परीक्षा के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। इंग्लिश और हिंदी लैंग्वेज के प्रश्नों को छोड़कर शेष प्रश्न हिंदी/ अंग्रेजी भाषा में होंगे।

●ऑफिसर स्केल-II (स्पेशलिस्ट कैडर) पद के लिए 240 प्रश्नों होंगे।

●इस परीक्षा में छह भाग होंगे। प्रत्येक भाग से 40-40 प्रश्न होंगे।

●इसमें रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड एंड डाटा इंटरप्रिटेशन और फाइनेंशियल अवेयरनेस से 40-40 अंक, इंग्लिश लैंग्वेज, हिंदी लैंग्वेज और कंप्यूटर नॉलेज से 20-20 अंक और प्रोफेशनल नॉलेज के 40 अंकों के प्रश्न होंगे।

●इसमें 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती होगी।

परीक्षा केंद्र

आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, बरेली, फैजाबाद, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मथुरा, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, वाराणसी, देहरादून, हल्द्वानी, रुड़की, आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, बिहारशरीफ, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया, समस्तीपुर, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, रांची, बोकारो।

Hindi Current Affairs

www.currentpublish.com

E-Book


रोजगार पत्रिका

। शेयर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here